यहां से आप पहचान छिपाकर भेज सकते हैं ईमेल

मल्टीमीडिया डेस्क। अगर आप जीमेल, याहू जैसी ईमेल सर्विसेज का इस्तेमाल करते हैं, तो मेल भेजते समय न चाहते हुए भी अपनी पहचान को नहीं छिपा पाएंगे, क्योंकि ईमेल भेजने पर, पाने वाले के ईमेल बॉक्स में सेंडर का ईमेल एड्रेस भी आ जाता है। मगर आजकल बहुत-सी ऐसी ईमेल सर्विसेज हैं, जहां आप अपनी प्राइवेसी को बरकरार रखते हुए किसी को मेल कर सकते हैं।

इसमें आपका ईमेल एड्रेस सामने वाले तक नहीं पहुंचेगा। अपना ईमेल एड्रेस छिपाकर मेल करने की पूरी प्रक्रिया में आपको एनॉनमस ईमेल सर्विसेज की मदद लेनी होगी। यहां पर ट्रैक करना संभव नहीं हो पाता है। हालांकि एनॉनमस ईमेल आईपी एड्रेस को छिपाए बिना संभव नहीं है। इसके लिए आपको टोर या फिर दूसरी प्रॉक्सी या वीपीएन सर्विस का इस्तेमाल करना होगा।

एनक्रिप्टेड/ एनॉनमस ईमेल सर्विस

कुछ ईमेल सर्विस ऐसी हैं, जहां एनॉनमस (अज्ञात) रहकर मेल भेजा और प्राप्त किया जा सकता है। वहीं, कुछ सर्विसेज एनक्रिप्टेड होने के साथ तय समय के बाद मेल खुद-ब-खुद डिलीट हो जाते हैं।

टोरगार्डः यहां पर आपको एनॉनमसइनबॉक्स के साथ प्राइवेसी और क्रिप्टोग्राफी से जुड़े बहुत सारे फीचर्स मिलते हैं। एसएसएल एनक्रिप्शन के जरिए एंड-टू-एंड सिक्योरिटी मिलती है। इसका फायदा यह है कि यह आपकी डिजिटल आइडेंटिटी को छिपा देता है। खासकर अगर आप ईमेल का इस्तेमाल संवेदनशील डाटा भेजने के लिए करते हैं, तो इसका एनक्रिप्शन फीचर किसी तरह के अटैक से सुरक्षा मुहैया कराता है।

गुरिल्ला मेलः यह डिस्पोजेबल व टेम्पररी ईमेल सर्विस मुहैया कराता है। यहां पर साइनअप या रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत नहीं पड़ती। साथ ही, आप 150 एमबी तक की फाइल को अटैच कर भेज सकते हैं। आपके द्वारा भेजा गया मेल एक घंटे के बाद खुद-ब-खुद डिलीट हो जाता है। यहां बस, उस ईमेल एड्रेस की जरूरत होती है, जिसे आप मेल भेजना चाहते हैं। किसी तरह के पर्सनल डाटा की जरूरत नहीं होती है। यह आपके इनबॉक्स को साफ व सुरक्षित रखता है। इसका एंड्रॉयड एप भी उपलब्ध है।

सिक्योर मेलः आईपी एड्रेस व पहचान छिपाकर मेल करने के लिए इसका इस्तेमाल भी किया जा सकता है। यह आपके मेल के लिए 4096 बिट कीज का इस्तेमाल करता है। इसके बाद सेंडर औररिसीवर के अलावा, किसी और के लिए मेल को पढ़ना आसान नहीं रह जाता है। सभी ईमेल व एसएमएस एनक्रिप्टेड होते हैं। साथ ही, यह साइनअप के लिए आपकी पर्सनल इंफॉर्मेशन व आइपी एड्रेस भी नहीं मांगता है। कंपनी का दावा है कि वह स्पैम के प्रति जीरो टॉलरेंस पॉलिसी को अपनाती है।

बिना रजिस्ट्रेशन किए भेजें मेल

अगर आप बिना किसी रजिस्ट्रेशन के ईमेल भेजना चाहते हैं, तो फिर आपको इन ईमेल सर्विसेज का इस्तेमाल करना चाहिए…।

एनॉनमसईमेल डॉट मीः इस प्लेटफॉर्म की खासियत यह है कि यहां पर आपको बस एक फॉर्म मिलता है, जिसमें आपको केवल रिसीवर का एड्रेस, सब्जेक्ट और ईमेल कंटेंट लिखना होता है। अगर ईमेल के साथ कोई फाइल अटैच करना चाहते हैं, तो इसकी सुविधा भी यहां पर है। हां, अगर आपको अपने मेल का जवाब चाहिए, तो फिर अपनी ईमेल आईडी डालनी होगी। इसमें आपको ईमेल ट्रैकिंग की सुविधा भी दी गई है, यानी जब मेल रिसीवर द्वारा ओपन किया जाता है, तो आपको उसकी रियल टाइम में जानकारी मिल जाएगी।

5 वाईमेलः यहां पर एनॉनमस मेल को खूबसूरत फॉर्मेट मेंभेजने की सुविधा मिलती है। यहां रिसीवर के लिए यह पता लगाना नामुमकिन होता है कि मेल कहां से आया है। अगर रिसीवर द्वारा मेल पढ़ लिया जाता है, तो फिर आपको इसकी कन्फर्मेशन भी मिल जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *